Inspiring Story | in Hindi | दो भाइयों की कहानी

 Inspiring story

एक गांव के दो भाइयों की inspiring story हैं,! एक का नाम प्रमोद और दूसरे का नाम विनोद है,! प्रमोद बहुत मेहनती था और विनोद बहुत आलसी था, 

Inspiring story

दो भाइयों की कहानी | Inspiring story

उनके गांव में पानी की बहुत दिक्कत थी!गांव से 800 मीटर दूर नदी से पानी लाना पड़ता था! गांव वालों को तुम दोनों भाइयों में से जो बहुत मेहनती था!

उसके दिमाग में एक विचार आया! कि क्यों ना हम नदी से पानी लाकर गांव वालों को दें जो वहां से नहीं ला पा रहे हैं! उसके बदले में हमे कुछ पैसे भी मिल जाएंगे उसने अगले दिन गांव में सोर कर दिया! कि जिसको नदी से पानी लाने में परेशानी होती हो! उसके लिए मेरे पास एक उपाय है!

Inspiring story

वह मेरे पास से पानी ले सकता है! एक गैलन पानी के बदले सिर्फ ₹5 देने होंगे! और जितना पानी चाहिए! मैं उसे लाकर दूंगा! गांव वालों में कई ऐसे लोग थे! जिनके पास या तो समय की समस्या थी या तो आलसी थे! तो कुछ लोगों ने उसे पानी लेनी शुरू कर दी!
वह दिन भर पानी ढोना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे उससे पानी लेने वालों की संख्या बढ़ती गई! अब उसने अपने भाई को भी बोला कि! तु भी मेरे साथ पानी लाया कर! कुछ पैसे तू भी कमा लेगा क्योंकि पानी लेने वालों की संख्या बहुत बढ़ती जा रही है! पर दूसरा भाई बहुत आलसी था! 
लेकिन वह बहुत चालाक वह काम तो शुरू कर दिया! तो उसका मन नहीं लगता था! बस सोचता था कि क्यु ना कुछ ऐसा किया जाए! कि पानी गांव तक बिना मेहनत किए ही चला जाए!

Inspiring story

सोचते सोचते उसने दिमाग लगाया कुछ दूसरा करने की! वह अगले दिन से ही! जो मेहत पानी ढोने मे करता था! उसके बदले नदी से गांव तक नाली बनाने में करने लगा! उसके बड़े भाई ने बोला तुम यह क्या कर रहे हो! ऐसे तो बहुत दिन लग जाएंगे नाली बनाने में! इतने दिन में तो ऐसे ही बहुत सारे पैसे कमा लोगे पानी ढोकर बेचने से तुम्हारे पास अच्छा मौका है! लोगों को जरूरत है! पानी की पर तुम वह काम छोड़कर एक ऐसे काम में लग गए हो! जिस का कोई भरोसा नहीं है! 
कि इसमें मेहनत कितना होगा! समय कितना लगेगा!और इसका फायदा कितना होगा! तुम आलसी के साथ-साथ मंदबुद्धि भी हो! प्रमोद के समझाने के बाद भी विनोद ने अपने बड़े भाई की बात नहीं मानी! वह पानी ढोने को छोड़कर पानी गांव तक पहुंचाने के लिए मेहनत करने लगा! महीनों तक मेहनत करता रहा इस बीच का प्रमोद पानी तो ढो ढो कर बहुत पैसे कमा लिया! और विनोद के ऊपर सब हंसते थे! कि यह कैसा काम कर रहा है! इतना मेहनत करके भी अभी तक कुछ नहीं कमा पाया! 
अरे ऐसे ही चलता रहा कुछ दिन तक कुछ दिन बाद,! अचानक प्रमोद की तबीयत खराब हो गई,! वह पानी लाने की हालत में नहीं रहता था,! और अब वो पानी लाना बंद कर दिया,! फिर उसकी कमाई भी बंद हो गई,!

Inspiring story

तब तक उसके छोटे भाई ने नानी पूरी करके अंडर ग्राउंड जमीन के अंदर से पाइप फैला दिया,! 
और गांव के बीचो-बीच लाकर एक नल लगा दिया,! और ₹5 के बजाय ₹3 में ही 1 गैलन पानी देना शुरू कर दिया,! बिना मेहनत किए बस नल चालू करता, और जिसको जितना पानी चाहिए दे देता, और वहीं दूसरी तरफ उसका मेहनती भाई बिस्तर पर जाने के बाद पूरी तरह से कमाई बंद हो गई! उसकी,! तब जाकर बिस्तर पर पड़े पड़े उसको एहसास हुआ,! कि उसका आलसी भाई दूर की सोच रहा था,! और उसने ऐसी मेहनत किया कि वह अब बिना मेहनत के ही,! जिंदगी भर पैसे कमाएगा, बस एक बार धैर्य के साथ सही दिशा में मेहनत करने के कारण,! 

कहानी का अर्थ

उसके भाई को तो समझ आगयी क्या आपको समझ आई,! की आप भी कहीं ऐसी दिशा में तो मेहनत नहीं कर रहे हैं,! जिसमें जब तक मेहनत किया तब तक ही बस प्रॉफिट है,! अगर ऐसा कर रहे हैं, तो आज से ही कुछ ऐसा काम शुरू करें जिसमें शुरू में भले ही मेहनत ज्यादा फायदा कम हो! पर आने वाले समय के लिए कारगर हो लॉन्ग टाइम की प्रॉफिट हो,! नहीं तो जिस दिन आप मेहनत करने की हालत में नहीं होंगे उस दिन सब बंद हो जाएगा,!
तो अभी भी समय है,! संभल जाइये और विचार करिए,! दूर की सोची और अगर आप पहले से ही विनोद जैसी सोच रखते हैं,! तो फिर बधाई हो आपको, आप भले ही शुरुआत में परेशान होंगे पर आपका भविष्य विनोद जैसा ही होगा,!

धन्यवाद

हम आशा करते है की, हमारे द्धारा किया गया छोटा सा प्रयास, आपको पसंद आया होगा इस तरह के प्रेरणादायक कहानियों/विचारो के लिए आप Bell आइकॉन दबाकर push notification allow करें, और हमारे यूट्यूब चैनल Conscious World को सब्सक्राइब करें, (धन्यवाद Conscious World)

SUBSCRIBE


We hope you like the new inspirational thought given by us. would you have liked, allow push notification by pressing the bell icon for such inspiring stories / thoughts, and subscribe too our YouTube channel Conscious World,

Post a Comment

0 Comments